Beauty

अब घर बैठें पाएं ग्लोइंग स्किन

By admin

March 18, 2017

ब्यूटिफूल स्किन पाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते। लेकिन क्या आप जानते है आप अब घर बैठे भी पार्लर जैसा निखार पा सकती हैं। अधिकत्तर महिलाओं के पास पार्लर जाने का टाइम नहीं होता जिस वजह से वह अपने फेस पर ध्यान नहीं दें पाती हैं। अधिकत्तर दमकती स्किन ब्लैकहेड्स की वजह से डल लगने लगती है। क्योंकि ब्लैकहेड्स आपके स्किन की चमक को कम करता है। चेहरे पर धूल मिट्टी जमने से ब्लैकहेड्स होना शुरु हो जाते है। जिस पर अगर आपने सही वक्त पर ध्यान नहीं दिया तो वह स्किन के काफी अंदर तक समा जाते है जिससे आपका फेस का कॉम्पलेक्शन भी डार्क लगने लगता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगें आखिर कैसे आप भी घर बैठे ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकती हैं।

जानियें क्यों होते है ब्लैकहेड्स

ब्लैक हेड्स और वाइट हैड्स दोनों अलग प्रॉब्लम होती है। ब्लैकहेड्स अधिकत्तर ऑयली स्किन होने की वजह से होते है जबकि वाइट हेड्स ड्राई स्किन वालों को होता है। स्किन के पोर्स खुल जाने पर अगर उसमें धूल या तेल इक्ट्ठा हो जाता है तो वह ब्लैक हेड्स बन जाते है। अपने अक्सर लोगों से सुना होगा कि ज्यादा स्क्रब करने से आपके ब्लैकहेड्स कम हो जाते है। लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत है ऐसा कुछ नहीं होता ब्लकि ज्यादा स्क्रब से आपकी स्किन का ऑयल कम हो जाता है। जिससे आपके फेस पर नमी भी नहीं रहती और आपकी स्किन ड्राई होने लगती है।

टमाटर लगाएं

टमाटर एक नेचुरली एंटीसेप्टिक है। जो स्किन पर हो रहे ब्लैकहेड्स को ड्राई कर देता है। जिससे आपके ब्लैक हेड्स खुद निकल जाते है। इसके लिए आप एक टमाटर लीजिए उसे मैश कर लें। सोने से पहले इसे अपने फेस पर लगाकर सो जाएं। इसके बाद सुबह उठकर अपना फेस साफ पानी से धो लें। इससे जल्द ही आपके ब्लैकहेड्स रिमूव हो जाएंगें।

नींबू का रस

नींबू का थोड़ा रस ले उसमें थोड़ा नमक मिला लें। इस मिक्चर को लगाने से पहले अपने फेस को पानी से अच्छे से धो लें। फिर इस मिक्चर को फेस पर अप्लाई करें। इसे करीबन 20 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद फेस को धोएं। जल्द ही आप ब्लैक हेड्स से छुट्टी पा लेंगीं।

 टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की पतली लेयर को ब्लैक हेड्स पर लगाएं. करीबन 20 से 25 मिनट तक इसे लगा रहने दें इसके बाद हल्के हाथ से टूथब्रूश से इसे घिसे इसके बाद फेस को पानी से धो लें। 2 हफ्ते तक लगातार इस तरीके को अपनाएं। जल्द ही आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

शहद और दूध का मिक्चर लगाएं

शहद और दूध दोनों ही फेस के लिए अच्छा होता है। जहां दूध स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनता है तो वहीं शहद फेस की ड्राइनेस को दूर करता है। 1 टेबल स्पून दूध और 1 टेबल स्पून शहद लें, इसे अच्छे से मिलाकर इसे हल्का सा गर्म कर लें और ब्लैक हेड्स पर लगाएं अब कॉटन की साफ स्ट्रिप लें उसे इस पर रखें। 20 मिनट तक इसे सूखने दें अब साफ पानी से फेस धो लें।

भाप लें

भाप लेने से स्किन के पोर्स नहीं खुलते ब्लकि इससे डेड सेल्स सॉफ्ट हो जाते है। भाप से स्किन सॉफ्ट और क्लीन रहती है। इससे फेस पर ड्राईनेस नहीं रहती। इससे आपकी स्किन पर चमक भी आएगी। भाप लेना अच्छा होता है समय-समय पर भाप लें। इससे आपकी स्किन हेल्दी भी बनी रहेगी।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोड़ा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे ब्लैक हेड्स पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। अब गीले टूथब्रूश से इसकी मसाज करें। अब गुनगुने पानी से अपना फेस धो लें। इसे लगाने से फेस का एक्सट्रा ऑयल और धूल निकल जाएगी।