हर लड़की के लिए महीने के वो पांच दिन काफी मुश्किल भरे होते हैं। जब उसको पीरियड्स होते हैं। उस वक्त आप पेट में दर्द और थकान होने की वजह से बेड पर लेट जाती हैं और फिर आपका बेड से उठाने का मन नहीं करता। अगर आप वार्किंग हैं तो आपके साथ कई परेशानियां होती है। आपका ऑफिस जाने का मन नहीं करता। लेकिन आप हर बार ऑफिस से इस कारण से छुट्टी तो नहीं ले सकते। इसलिए हम आपको इस दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगें जिससे आपको पीरियड्स के वक्त पेट में दर्द को नहीं झेलना पड़ेगा। यह इतने आसान तरीके हैं जिससे आप घर में ही पेट दर्द से निजात पा सकते हैं।

पहले जानियें क्यों होता है पीरियड्स में पेट में दर्द

पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द होना आम बात है। अधिकत्तर लड़कियों को पीरियड्स में पेट के नीचे के भाग और कमर में दर्द होता है। इस दर्द की वजह प्रोस्टेग्लेंडाइन है। यह एक तरह का हार्मोन होता है, जो गर्भाशय के पास से निकलता है। यह हार्मोन डिलीवरी के दौरान भी सक्रिय होता है। इससे गर्भाशय की लाइनिंग बाहर निकलती है। और गर्भाशय में इस दौरान खून की कमी होती है, जिसकी वजह से मांसपेशियों को तकलीफ होती है। लेकिन, पीरियड्स के इस दर्द  से आप इन टिप्स से निजात पा सकते हैं।

hqdefault

शकरकंदी

शकरकंदी में ऐन्टीस्पैज़्माडिक गुण होते हैं जिससे आपको पीरियड्स के वक्त दर्द को सहन करने की ताकत मिलती है। इससे आपके पेट में दर्द कम होता है। इससे आपको काफी राहत भी मिलती है।

जैसमीन फ्लेवर वाली चाय का सेवन करें

पीडियड्स के वक्त आप नॉर्मल चाय ना पीकर जैसमीन फ्लेवर वाली चाय का सेवन करें। इससे आपका पूरा शरीर व मन को शांति का अहसास होता है। साथ ही आपकी बॉडी रिलेक्स होती है।

दूध

पूरे दिन में एक बार दूध पीना जरुरी है। क्योंकि दूध में कैल्शिम से पेट की ऐंठन व दर्द कम होता है। गर्म दूध पीने से आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी। दूध को हमेशा नाश्ते में ही शामिल करें।

पपीता

पपीता पीरीयड्स के दर्द में काफी राहत पहुंचाता है। क्योंकि पपीते में पपेम होता है। पीरियड्स से पहले और बाद में पपीते को खाएं। पपीता फ्लो को नियंत्रित करता है।

गाजर

गाजर आपके पीरियड्स के वक्त हो रहे दर्द में आराम पहुंचाती है। पीरियड्स शुरु होते ही एक गिलास गाजर का जूस जरुर पीएं। गाजर ना केवल आपकी आंखों को तंदुरुस्त रखता है ब्लकि पीरियड्स के वक्त के लिए भी अच्छा होता है।

एलोवेरा

एलोवेरा आपकी स्किन के साथ-साथ पीरियड्स के वक्त भी आपके काम आता है। एलोवेरा जूस में शहद मिलाकर पीने से पेट में दर्द कम हो जाता है और फ्लो भी ठीक रहता है।

 इस दौरान इन चीज़ों का रखें खास परहेज

पीरियड्स के दौरान आप कुछ चीज़ों से परहेज भी करें। जैसे नॉन वेज और कैफीन से। इनमे ऐसे तत्व होते हैं। जिससे आपके पेट का दर्द बढ़ भी सकता है।

गर्म पानी से नहाएं

पीरियड्स के वक्त ठंडें पानी से भूलकर भी ना नहाएं। इस दौरान आप गर्म पानी से रोज नहाएं। क्योंकि इस वक्त आपको साफ-सुथरा रहना भी जरुरी होता है। अगर दर्द ज्यादा हो तो हॉट वाटर बैग से पेट की सिकाईं करें। इससे दर्द में राहत मिलेगी।

खुश रहें

पीरियड्स के वक्त आपकी बॉडी पूरा रेस्ट मांगती है इसलिए आराम करें, किताबें पढ़ें, म्यूजिक सुने या फिर दोस्तों के साथ बातचीत करें। अगर आप खुश रहेंगी तो दर्द में निजात मिलेगी।

Categories: Health