Womansera

ऐलोवेरा जेल से बनाएं आपकी स्किन को खूबसूरत

आप जानते ही होंगे कि ऐलोवेरा जेल के कई फायदे हैं, यह चेहरे की चमक के साथ-साथ आपके स्वस्थ के लिए भी अच्छा होता है। ऐलोवेरा आसानी से मिल जाने वाली औषधि है। आप चाहें तो इसका पौधा अपने घर में लगा सकते है, साथ ही इसका इस्तेमाल कई चीज़ों में कर सकते हैं। एलोवेरा में एलो जेल के साथ पानी होता है जिससे पिम्पल्स, बर्न्स और रशेस जैसी बिमारियों को ठीक किया जा सकता है। ये सस्ता है और इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। ऐलोवेरा के पौधे से एलोवेरा जेल और इसका रस निकलता है, जिसे ऐलोवेरा लेटेक्स भी कहा जाता है।

एंटी एजिंग

हमारी त्वचा बढ़ती उम्र के साथ नमी खोने लगती है। इस वजह से हमारी त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है। इससे बचने के लिए आपको ऐलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही ऐसा करने से आपकी त्वचा की नमी हमेशा बरकरार रहेगी।

स्ट्रेच मार्क्स होंगें गायब

स्ट्रेच मार्क्स की प्रॉब्लम सभी महिलाओं के साथ होती है। वैसे तो स्ट्रेच मार्क्स समय के साथ साफ़ हो जाते हैं लेकिन अगर आपको इनसे तुरंत छुटकारा चहिये तो ऐलोवेरा जेल के साथ विटामिन ई का तेल लगाएं।

मुंहासे होंगें जल्द ठीक

चेहरे पर मुहांसे हो जाने पर आप परेशान हो जाते है, साथ ही मुहांसे की वजह से आप अपने चेहरे पर कुछ भी लगाने से कतराते है लेकिन ऐलोवेरा जेल आप बिना किसी सोच-विचार के लगे सकते है स्किन प्रॉब्लम के लिए ऐलोवेरा जेल सबसे अच्छा होता है। इसके मुंहासे और दाग़ ठीक होने लगते हैं। साथ ही इससे सूजन भी ठीक होती है।

सनबर्न

सनबर्न से बचने के लिए ऐलोवेरा जेल काफी मददगार औषाधी है। जिन लोगों की त्वचा पीली होती है उन्हें सनबर्न ज्यादा होते हैं। इसके लिए आप ऐलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को ठंडा रखने में मदद करता है।

डेंड्रफ की होगी छूटी

डेंड्रफ दो तरह का होता हैं पहला ऑयली डेंड्रफ और दूसरा ड्राई डेंड्रफ, और इन दोनों पर ऐलोवेरा जेल बहुत अच्छा काम करता है। ऐलोवेरा को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे नार्मल शैम्पू से धो दें, इससे आपका डेंड्रफ कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा।

ऐसा करने से नहीं होंगे बाल ड्राई

अगर आपके बाल ड्राई हैं तो ऐलोवेरा जेल आपके बालों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। क्या आप जानते है कि जड़ों से ज्यादा ड्राई आपके बाल हो जाते हैं। इसके लिए अपने पूरे बालों पर ऐलोवेरा जेल लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इससे आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।