आजकल हाई हील्स का फैशन चल रहा है। फैशनेबल महिलाओं की सबसे पहली पसंद ही हाई हील्स है। फिर चाहे वो आम महिलाएं हो या फिर बॉलीवुड एक्ट्रेस सभी की पंसद हाई हील्स ही है। अधिकत्तर महिलाओं को लगता है हाई हिल्स उनकी पर्सनैलिटी को इनहैंस करती है तो वहीं कुछ महिलाएं अपने छोटे कद की वजह से हाई हिल्स की सैंडलस पहनती है। हाई हिल्स देखने में जितनी अच्छी लगती है उतना ही उसे पहनकर चलना मुश्किल लगता है। हाई हिल्स पहनना हर किसी के बस की बात नहीं है। लेकिन जिन महिलाओं को हाई हिल्स में चलने का तरीका पता होता उनके लिए हाई हिल्स में बैलेंस बनना आसान होता है। महिलाएं हाई हिल्स पहनती तो है लेकिन शायद उन्हें उससे होने वाले नुकसान के बारे में ज्यादा नहीं पाता होगा। हम आपको बताएंगे कि हाई हिल्स पहनने से क्या-क्या परेशानियों का करना पड़ सकता आपको सामना।

89d65c3c7988da1c79bc1602fbed3d56

हाई हिल्स नर्व सेंसर को पहुंचती है हानि

हमारे शरीर की नर्वस एक-दूसरे से जुड़ी होती है। हमारे पैरों के सोल पर 2 लाख से ज्यादा तंत्रिकाएं होती हैं। यही तंत्रिकाएं सेंसर की तरह सीधा दिमाग को सिग्नल देती हैं, लेकिन लगातार हील्स पहनने से इन नर्व सेंसर को नुकसान पहुंचता है। इन हाई हील्स का फैशन की वजह से कई बार हम अपना संतुलन खो देते हैं और चलते-चलते गिर जाते हैं।

रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है सीधा असर

अगर आप हाई हील्स की सैंडल पहनती है तो आपकी पीठदर्द होना शुरु हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाई हिल्स आपकी रीढ़ की हड्डी और हिप्स को बाहर की ओर ढकेलती है। जिसका सीधा असर स्पाइन पर होता है और आपकी पीठ में दर्द होना शुरु हो जाता है।

घुटने दर्द की हो सकती है शिकायत

जो महिलाएं हाई हिल्स पहनती है उनको घुटने में दर्द की शिकायत हो जाती है। हाई हिल्स की वजह से घुटनों के भीतर की ओर ज्यादा दबाव पड़ता है। जिससे घुटनों का दर्द महिलाओं को होने लगता है।

वजन को रखें बैलेंस

हाई हिल्स पहनने वाली महिलाओं के लिए अपने वजन को बैलेंस करना बहुत जरुरी है। क्योंकि ज्यादा वजन होने से आपका बैलेंस बिगड़ सकता है जिसका असर आपकी बॉड़ी की सभी हड्डियों पर भी पड़ेगा।

घेर सकती है गंभीर बीमारियां

हाई हिल्स पसंद करने वाली महिलाओं को शायद यह बात नहीं पता होगी कि इन्हें पहनने से आपको कई गंभीर बीमारियां भी घेर सकती है। हाई हिल्स पहनने वाली महिलाओं को गठिया, फ्रैक्चार, मुड़ी हुई नसों की शिकायत हो जाती है जिसके बढ़ने से सर्जरी तक करवाने की नौबत आ सकती है।

Categories: Fashion